Ganesh Pooja 2024

Ganesh worship is such a happy festival like the whole world. No special things are required to worship Lord Ganesha. To worship Lord Ganesha, we can worship Shri Ganesh with the help of materials kept in the house, apart from this we have to bring some materials from outside shops.

Here are the list of things we need for Ganesh Pooja –

ganesh pooja 2024

Ganesh Pooja Vidhi and Vidhanam !

गणेश जी की पूजा की विधि बहुत ही आसान है –

सर्व प्रथम तीज के दिन या फिर हम कह सकते हैं कि गणेश चतुर्थी के एक दिन पहले शुभ मुहूर्त में श्री गणेश को आप अपनी सवारी में घर ले आएँ और एक आसन में बैठा दीजिए उनको।

गणेश जी को विराजमान करने से पूर्व विधि-

एक पीढ़ा में सर्व प्रथम लाल गमछा बिछाएं, 250 ग्राम चावल उसपे बिछाएं, उसके ऊपर 1 खड़ा सुपाड़ी एवं 1 खड़ी हल्दी और 1 रुपये का सिक्का उसपे रख दीजिए, फिर एक लाल कपड़े को उसके ऊपर बिछा दीजिए, फिर श्री गणेश जी को हर्ष एवं उल्लास के साथ और सबसे महत्पूर्ण भक्ति पूर्व उनको अपने घर में एक परिवार के सदस्य की तरह उनको विराजमान करना है।

Ganesh Chaturthi Poojan Vidhi

गणेश चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त आरंभ होने से पहले गणेश जी को घर के यजमान मतलब घर के मुखिया के हाथ में लेके पूरे घर में घुमाएं अपने सारे कमरे एवं रसोई में भी घुमाएं और साथ में अपने घर के छत पर भी उनको घुमाएं फिर शुभ मुहूर्त पर उनको अपने स्थान पर विराजमान कर दीजिए।

Importance of Ganesh Ji in home?

गणेश जी का घर में एक महत्पूर्ण स्थान है क्योंकि वे संसार में विघ्नहर्ता के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। उनके आगमन के बहुत से कारण से उनमें से एक ये भी है कि वो इस संसार में सभी के घर में विराजमान होके उनके सारे विघ्न को दूर करते हैं।

इसलिए हमने आपको पहले के चौपाई में कहा कि आपको श्री गणेश को विराजमान करने से पहले सारे घर में घुमाया जाए। हर द्वार में उनको विराजमान करने के लिए उन्हें घर में घुमाया जाता है ताकि किसी भी द्वार से कोई भी विघ्न आने से पहले ही समाप्त हो जाए, क्योंकि पहले से ही श्री गणेश विराजमान हैं और जहां वो हैं वहां कष्ट कैसे आ सकता है।

श्री हनुमान चालीसा – Hanuman Chalisa in HINDI, TELUGU, TAMIL, MARATHI, ODIA (ORIYA), BENGALI, URDU, GUJRATI, KANNAD.

Shri Ganesh 108 names in MARATHI, BENGALI, TELUGU, GUJRATI, KANNADA, ODIA, SANSKRIT, ENGLISH.

More about Lord Ganesh visit Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!